Study tips

#1. एकाग्रता से आप अपने लक्ष्य पर केंद्रित होते हैं , व्यवधानों और बाधाओं को नियंत्रित अथवा दरकिनार कर सकते हैं । एकाग्रता आपके समर्पण , लगन , योग्यता , शारीरिक एवं भावनात्मक अवस्था और वातावरण पर निर्भर करती है ।

इसलिए एकाग्रता में सबसे बड़ा व्यवधान है – उस कार्य में , विषय में पूर्ण रुचि का न होना । जिसे पढ़ने में आपकी रुचि होती है , जिसे पढ़ने में मनोरंजन होता है।  उसमें आपकी एकाग्रता भी बन जाती है और पाठ्य सामग्री शीघ्र याद हो जाती है ।

उबाऊ और बिना रुचि वाली पाठ्य सामग्री पढ़ने में एकाग्रता नहीं बनती और वह याद नहीं होती है । एकाग्रता बनाने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण सुझाव नीचे दिए जा रहे है ।

Tips for students

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#2. जिसे पढ़ने में एकाग्रता न बन रही हो उसमें रुचि पैदा करें , उसे मनोरंजक बनाएँ । रुचि वाली पाठ्य सामग्री पढ़ने में एकाग्रता बन जाती है ।

इसलिए रुचि पैदा करने के लिए जिस विषय को पढ़ने में रुचि न हो, उस विषय को पढ़ने पर और उस विषय में योग्यता बढ़ाने पर आपको क्या लाभ होगा , क्या उपलब्धियाँ मिलेंगी। आपका क्या हित होगा , अपना स्वार्थ सोचें तो उस विषय में आपकी रुचि जाग्रत होने लगेगी ।

जैसे आपको गणित पढ़ने में रुचि नहीं है तो आप अपने को समझाएँ कि गणित में प्रश्न सही होने पर पूरे अंक मिलते हैं , गणित के अंकों का प्रतिशत टोटल का प्रतिशत अर्थात डिवीजन बनाने में सहायता करता है । हर प्रतियोगी परीक्षा में गणित का प्रश्नपत्र अवश्य होता है ।

अत : गणित पढ़े बिना भविष्य उज्वल बनाना कठिन हो जाएगा । ऐसा चिंतन करें कि गणित में अगर आप होशियार हो जाएंगे तो अच्छी ऊँची उपलब्धियाँ मिलेंगी , अच्छी नौकरी मिलेगी और भविष्य उज्ज्वल बन जाएगा । सुंदर स्वप्न की कल्पना आपका उत्साह और रुचि बढ़ाती है । ऐसा सोचने से गणित में रुचि” पैदा हो जाएगी और उसमें एकाग्रता भी बन जाएगी ।

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# 3. पढ़ने का स्थान और समय प्रतिदिन एक निश्चित होना चाहिए । उस समय और स्थान पर आपका मूड स्वयं बन जाएगा । टाइम टेबिल बनाकर अध्ययन करें । आवश्यक होने पर उसमें परिवर्तन भी कर सकते हैं । टाईम टेबिल पर दृढ़ रहें और उसका पालन मजबूती से करें ।

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#4. पढ़ना प्रारंभ करने से पहले मन ही मन दोहरा लें कि यह मेरे पढ़ने का समय है , अब मैं पढ़ना प्रारंभ करने जा रहा हूँ । गायत्री मंत्र अथवा इष्ट का ध्यान कर , गुरुसत्ता का ध्यान कर पढ़ना प्रारंभ करें ।

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#5. एकाग्रता बढ़ाने के लिए अँधेरे कमरे में अपनी आँखों की सीध में एक हाथ की दूरी पर मोमबत्ती की लौ पर बिना पलक झपके लगातार तब तक देखते रहें जब तक आँसू न आ जाएँ । प्रकाश में यह प्रयोग करने के लिए मोम”बत्ती के स्थान पर सफेद कागज पर बीच में छोटा सा गोल काला घेरा बनाकर प्रयोग किया जा सकता है । इसे योग में त्राटक क्रिया कहते हैं । 

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# 6. चलते समय 4 से 6 कदम नम्बर मन ही मन बोलते हुए साँस लीजिए और 4 से 6 कदम में साँस बाहर निकालिए । मन को एकाग्र करने का यह सरल अभ्यास है ।

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#7. घड़ी की सैंकिंड वाली सुई को एकटक नम्बर गिनते हुए देखते रहिए । दिन में तीन बार दो – दो मिनिट यह प्रयोग करें ।

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