How to score good marks in exam tips: यह विचार शैक्षणिक एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में अधिकतम अंक और सफलता दिलाने में सहायक सिद्ध होगी । इस  में दिए गए चमत्कारिक प्रयोगों में मात्र 20 मिनट प्रतिदिन खरच करके सफलता सुनिश्चित मिलती है । ये 20 मिनट खरच करना व्यर्थ नहीं जाएगा ।

एक मजदूर ने पहले दिन 10 क्विटल लकड़ी काटी , दूसरे दिन 8 क्विटल और तीसरे दिन 6 क्विटल  मालिक ने कारण पूछा तो उसने बताया। कि वह पहले दिन की भाँति निरंतर कार्य में लगा रहता है । मालिक ने कुल्हाड़ी देखी और पूछा कि प्रतिदिन कुल्हाड़ी पैनी करते हो या नहीं ।

मजदूर बोला कि मैं इस कार्य में समय बरबाद नहीं करता । मालिक बोला कि इसी कारण लकड़ी कम काट रहे हो । प्रतिदिन पहले 15-20 मिनट कुल्हाड़ी पैनी करने में खरच करो ।

विद्यार्थी प्रतिदिन अपने मस्तिष्क को पैना करने में 20 मिनट अवश्य खरच करें । यह समय की बरबादी नहीं है सभी पाठक विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ।

how to score good marks in exam
 परीक्षा में अधिक अंक लाने के तरीके Scoring Maximum Marks – How ?
आप के मस्तिष्क में आपके जीवन को किसी भी दिशा में बदलने की असीम शक्ति है । किसी कार्य करने में सफलता के लिए पूरी इच्छाशक्ति का होना आवश्यक है । आप अपना स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें ।
स्पष्ट बताइए कि आपको कितने प्रतिशत अंक लाने हैं । यह लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आप कितने घंटे प्रतिदिन पढ़ेंगे । परीक्षा की तैयारी आप कब तक पूरी कर लेंगे । अपने लक्ष्य को वार्षिक , अर्द्ध वार्षिक , तिमाही और मासिक लक्ष्यों में विभाजित कर लीजिए ।
प्रतिदिन के लिए छोटे लक्ष्य भी निर्धारित करिए । लक्ष्य आपकी मेज पर रखें हों , उन्हीं के अनुसार कार्य करिए । हर दिन का कार्य उसी दिन पूरा कर लेना है । दृढ़ता के साथ आगे बढ़ेंगे तो देखेंगे कि आत्मविश्वास बढ़ रहा है । लक्ष्य इतना ऊँचा बनाएँ जिसे पूरा करना संभव हो ।
अपने लक्ष्य को सोने से पहले और उठने के तुरंत बाद स्पष्ट रूप से दोहराइए ताकि यह अवचेतन मन में बैठ जाए और लक्ष्य पूरा हो सके । लक्ष्य प्राप्ति में पूरा विश्वास रखें , तनिक भी संदेह न करें और बिलकुल चिंतित न हों ।
बस डटे रहें और प्रयोग चालू रखें । अवचेतन मन की शक्ति ऐसी परिस्थिति पैदा करेगी कि परिणाम अनुकूल ही होंगे ।
“न तो कभी निराश हों और न कभी हार मानो । उठो , खड़े हो जाओ और संघर्ष करो , जब तक विजयी न हो जाओ ।”

 

Post Views: 160